सभी लोगों को मिलने लगा फ्री मोबाइल, फ्री मोबाइल योजना की नई लिस्ट जारी

राजस्थान मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के माध्यम से संचालित की गई इंदिरा गांधी फ्री मोबाइल योजना के अंतर्गत हाल ही में बड़ी खबर सामने निकल कर आई है । राजस्थान राज्य सरकार के द्वारा 1 लाख 35 हजार महिलाओं को स्मार्टफोन उपलब्ध कराने हेतु तीसरी सूची को जारी किया जा रहा है जिसके अंतर्गत प्रत्येक ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में शिविर लगा कर फ्री मोबाईल वितरण प्रक्रिया को जल्द ही प्रारंभ किया जाएगा ‌।

वर्तमान समय में राजस्थान राज्य की 40 लाख महिलाओं को प्रथम एवं द्वितीय सूची के आधार पर मोबाइल वितरण प्रक्रिया को प्रारंभ कर दिया गया है । अगर आप भी इंदिरा गांधी फ्री मोबाइल योजना के अंतर्गत पंजीकृत नागरिक हैं एवं आपका नाम प्रथम एवं द्वितीय सूची में नहीं आया है । तो हम आपको अवगत करा दे कि सरकार द्वारा इंदिरा गांधी फ्री मोबाइल योजना के अंतर्गत तीसरी सूची को भी जारी कर दिया है जिसमें आप अपना नाम आसानी से चेक करते हैं और अतिरिक्त जानकारी प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल में हमारे साथ बने रहिए ।

Free Mobile Third List

राजस्थान राज्य में इंदिरा गांधी फ्री मोबाइल योजना का आयोजन 10 अगस्त 2023 किया गया था जिसके अंतर्गत राजस्थान राज्य में स्थित प्रत्येक महिला उमीदवार और स्कूल, कॉलेज में पढ़ने वाली छात्रा को 4G स्मार्टफोन उपलब्ध कराया जाएगा सरकार द्वारा जारी की गई प्रथम लिस्ट के आधार पर 9वी से लेकर 12वीं तक की छात्राओं को स्मार्टफोन दिया जाएगा द्वितीय सूची में विकलांग एवं बुजुर्ग महिलाओं को वितरित किया जाएगा अंतिम एवं तीसरी सूची में शेष समस्त महिलाओं को फ्री मोबाइल उपलब्ध कराया जाएगा |

इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना के अंतर्गत समस्त महिलाओं को ₹6000 से लेकर ₹8000 के बीच वीवो ,सैमसंग, रियलमी, रेडमी,ओपो ,नोकिया आदि जैसे मोबाइल उपलब्ध कराया जाएगा जिसमें विस्तारणीय भंडारण 64 जीबी एवं समर्थित मेमोरी कार्ड प्रकार के साथ-साथ कैमरा की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी जिसका प्रथम कैमरा 13MP,सेकेंडरी कैमरा 5MP फ्रंट कैमरा 3 मेगापिक्सल एवं उसे मोबाइल की नेटवर्क सुविधा नेटवर्क 4जी, 3जी, 2जी और उसे मोबाइल में इंटरनेट कनेक्टिविटी 4जी, 3जी, ( एज,जीपीआरएस, वाईफ़ाई ,यूएसबी कनेक्टिविटी , ओटीजी संगत ) जिसकी डिस्प्ले का आकार 5.45 इंच रहेगा एवं उसका ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉइड 11,प्रोसेसर की चाल 1.3 गीगाहर्ट्ज रहेगी एवं उसे मोबाइल की बैटरी 4000 से लेकर 5000 माह के बीच रहेगी ।

फ्री मोबाइल योजना वितरित किए गए लाभार्थियों की संख्या

राजस्थान राज्य सरकार के माध्यम से संचालित इंदिरा गांधी फ्री मोबाइल योजना के माध्यम से हाल ही में 8 लाख मोबाइल वितरित किए जा चुके हैं जिसमें कुल मिलाकर 2,47,972 फोन सरकारी स्कूल एवं कॉलेज में अध्ययन कर रही बालिकाओं को प्रदान किए गए हैं इसके उपरांत 4,88,734 स्मार्ट फोन एकल/विधवा महिलाओं को उपलब्ध कराए गए हैं और 48,953 स्मार्टफोन नरेगा में कार्य कर रही श्रमिकों, पॉलीटेक्निक की छात्रा, इत्यादि को दिए जा चुके हैं।

फ्री मोबाइल तीसरी लिस्ट की जांच कैसे करें?

  • जांच करने के लिए सर्वप्रथम आपको जन सूचना पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट ओपन करनी होगी ।
  • इसके उपरांत नवीन पेज पर डायरेक्ट आपको जन आधार नंबर दर्ज करना होगा ।
  • आधार नंबर दर्ज करने के पश्चात पूछी गई समस्त जानकारी को फिल करें ।
  • जानकारी फिल हो जाने के पश्चात अंतिम प्रक्रिया में आपको सबमिट के विकल्प का चयन करना होगा ।
  • जैसे ही आप सबमिट के विकल्प का चयन करेंगे आपकी होम स्क्रीन पर फ्री मोबाइल थर्ड लिस्ट प्रदर्शित होने लगेगी ।
  • इस प्रकार आप आसानी से थर्ड लिस्ट की जांच कर सकते हैं और अगर आपका नाम लिस्ट में आता है तो आप इस योजना के अंतर्गत लाभ लेने की भागीदार बन सकते हैं ।

   

Leave a Comment