PM Awas Yojana Gramin List 2023: आवास योजना की नई लिस्ट हुई जारी, यहाँ से नाम चेक करें

भारत देश में निवास करने वाले ऐसे परिवार जिनके पास स्वयं का पक्का मकान नहीं होने के कारण वह वेघर है या फिर झुग्गी, झोपड़ी या कच्ची मकान में निवास करते हैं तो ऐसे परिवारों को आर्थिक सहायता देने हेतु भारतीय प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेंद्र मोदी जी के माध्यम से वर्ष 2015 में केंद्रीय स्तर पर पीएम आवास योजना का संचालन किया था जिसके माध्यम से गृह निर्माण हेतु 1 लाख 20 हजार रुपए की राशि समस्त पात्र परिवारों को दी जाती है ।

इस योजना के अंतर्गत वर्ष 2024 तक संपूर्ण भारत देश में 72 करोड़ गृह निर्माण करवाने का संकल्प लिया गया था जिसके तहत वर्तमान समय में 62 करोड़ से भी अधिक गृह निर्माण करवा दिए गए हैं एवं शेष घरों को मंजूरी देने हेतु केंद्र सरकार के जरिए पीएम आवास योजना ग्रामीण लिस्ट को जारी किया है जिसके अंतर्गत लाखों परिवारों के नाम सम्मिलित किए गए हैं जिसकी सारी जानकारी इस लेख के जरिए आपके बीच प्रस्तुत करने वाले हैं ।

PM Awas Yojana Gramin List 2023

भारत देश के अंतर्गत केंद्र स्तर पर लागू की गई पीएम आवास योजना समस्त गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के लिए बेहद महत्वपूर्ण योजना है क्योंकि इस योजना के जरिए समस्त परिवारों के लिए पक्का मकान उपलब्ध कराया जाता है जिसके तहत वर्तमान समय में केंद्र सरकार द्वारा ग्रामीण लिस्ट जारी कर दी है जिसमें संभावित 4 लाख से भी अधिक नागरिकों के नाम सम्मिलित किए गए हैं तो जल्द से जल्द ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर स्वयं का नाम चेक करें ।

जिन नागरिकों का नाम पीएम आवास योजना ग्रामीण लिस्ट में सम्मिलित किया जाएगा उन्हें गृह निर्माण हेतु 120000 रुपए से लेकर 130000 रुपए तक की राशि प्रदान की जाएगी 1 लाख 20 हजार रुपए की राशि उन नागरिकों के लिए दी जाती है जिन नागरिकों को मैदान या फिर समतल जमीन पर ग्रह निर्माणित करवाना होता है एवं 1 लाख ₹30 हजार की राशि उन नागरिकों को दी जाती है जिन्हें पहाड़ी या फिर कठिन क्षेत्र में स्वयं का मकान निर्माणित करवाना होता है ।

पीएम आवास योजना क्या है?

हमारे प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेंद्र मोदी जी के माध्यम से समस्त गरीब एवं मजदूर परिवार जिनके पास रहने की उत्तम व्यवस्था नहीं है और वह स्वयं का पक्का मकान निर्माण करवाने में वांचित है तो ऐसे ही नागरिकों को ध्यान में रखते हुए पीएम आवास योजना का संचालन किया गया है जिसके माध्यम से समस्त श्रेणी के पात्र परिवारों को पक्का मकान उपलब्ध कराने हेतु राशि प्रदान की जाती है । राशि प्राप्त करने हेतु सर्वप्रथम आपको समस्त दस्तावेजों के साथ ऑनलाइन आवेदन करना होता है इसके उपरांत अगर आपका नाम पात्रता सूची में दर्शाया जाता है तो आप इस योजना का लाभ लेने के भागीदार कहलायेंगे ।

पीएम आवास योजना ग्रामीण लिस्ट के लिए पात्रता

इस योजना के अंतर्गत सम्मिलित होने के लिए सर्वप्रथम आपके पास भारत का स्थाई निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए इसके साथ-साथ आप विवाहित एवं आपके पास पहले से पक्का मकान नहीं होना चाहिए एवं आपकी वार्षिक आय 6 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए इसके उपरांत ही आप इस योजना की पत्र नागरिक कहलाएंगे एवं इस योजना का लाभ उठा सकेंगे ।

पीएम आवास योजना ग्रामीण लिस्ट की जांच कैसे करें?

भारतीय केंद्र सरकार के जरिए जारी की गई पीएम आवास योजना लिस्ट की जांच करने की पूर्ण प्रक्रिया निम्नलिखित है :-

  • पीएम आवास योजना के अंतर्गत लिस्ट की जांच करने हेतु सर्वप्रथम आधिकारिक वेबसाइट का चयन करें।
  • आधिकारिक वेबसाइट का चयन करने के उपरांत आपको Awaasoft के ऑप्शन पर जाना होगा।
  • वहां जैसे ही रिपोर्ट वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एच सोशल ˈऑडिट्‌ रिपोर्ट के ऑप्शन के अंतर्गत बेनिफिशियरी डिटेल का वेरिफिकेशन का एक ऑप्शन दिखाई देगा जिसका चयन करें ।
  • इसके उपरांत आपको स्वयं की राज्य का जिला का ब्लॉक का ग्राम पंचायत का एवं ग्राम का चयन करना होगा ।
  • इसके उपरांत अंत में आपको सबमिट के विकल्प का चयन करना होगा एवं आपकी डिवाइस की होम स्क्रीन पर लिस्ट प्रदर्शित होने लगेगी जैसे आप आसानी से देख सकते हैं ।

Ragini Pathak is an individual passionate about empowering others through IPCind.com. Her website offers valuable information about IPC sections in India, providing insights into the procedure, benefits, risks, and recovery. With dedication and accuracy, Ragini strives to support expectant mothers, families, and healthcare professionals seeking knowledge in this field.

   

Leave a Comment